आजकल online product खरीदना किसी चुनौती से कम नहीं. बात चाहे किसी भी product की हो, ऑनलाइन खरीददारी करते समय हमारे मन में बहुत से प्रश्न होते है. और इनमे से सबसे मुख्य होता है "सही product कैसे चुने?" यह सवाल सभी के मन में रहना भी चाहिए, क्योकि हम जो पैसा लगा रहे है वो हमारी खून पसीने की कमाई का होता है. और वो ऐसे ही waste नहीं जाना चाहिए. 


आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे कि "How to Choose Headphones That Are Right for You". इस Buyers Guide में हम आपको एक perfect earphone कैसे खरीदे, 10 steps में समझाने जा रहे है. उम्मीद है इसे पढ़ने के बाद आप एक सही earphone का चुनाव कर पाएंगे. 


Buying Guide:- How To Choose Best Earphones in 10 steps:


1. Budget 


कोई भी product खरीदे उसमे budget सबसे महत्वपूर्ण कारक माना जाता है. Budget के मुताबिक ही हम अपने इच्छानुसार Earphone खरीद पाते है. बाजार में Low Budget से लेकर High Budget तक के Earphones उपलब्ध है इसमें सबसे पहली बात यही आती है कि सबसे पहले अपना budget सेट करे. Budget सेट करने के बाद अपने बेस्ट earphone को चुनने के तरफ बढ़े. 

अगर आप बहुत ज्यादा music सुनने के आदी है और sound के साथ कोई compromise नहीं करना चाहते तो हम आपको suggest करते है कि आप 500-1000 rupees के अंदर ही अपने Earphone का चुनाव करे. इसमें आपको Excellent Quality का Earphone मिलेगा बजाए cheap low budget earphone के. 

Best Earphones Under 500 Rs In India 2020


2. Comfort Zone 


Earphone को बनाने में किस प्रकार के material का use किया गया है यह आपके comfort को decide करता है. इसी को ध्यान में रखते हुए कम्पनिया Earphones बनाती है. आजकल कम्पनिया Earphone manufacture में Silicone और Rubber material का use कर रही है जिन्हे आप बिना किसी चिंता के पहन सकते है. 


3. Waterproof 


Waterproof technology, IP(Ingress protection) ranting पर निर्धारित होती है. यह technology, earphones को पानी, पसीने और धूल से बचाये रखती है. यह technology 50 meter गहरे पानी में भी आपके ईरफ़ोन को बचाये रखेगी. 

IP ranting technology IP00 से IP69K तक होती है, आजकल अधिकतर कम्पनिया products, IP67 to IP68 technology में बनाती है. तो इसलिए Earphone खरीदते वक्त आप इस बात से sure हो कि वह Waterproof Technology से less हो. 


4. Notifications 


Alert notifications किसी भी earphone का एक मुख्य feature होता है. और यह system आपको call, battery के लिए सचेत करता है. इसलिए इसका होना भी जरूरी है. 


5. Wired/Wireless Connectivity  And NFC


Wireless Connectivity

Bluetooth earphones, wireless technology पर काम करते है, और इसके लिए इसे मोबाइल और अन्य device से कनेक्ट करना होता है. अगर आपको अपने earphone में long-distance connectivity चाहिए तो आप Bluetooth 4.0 या फिर इससे ऊपर की Bluetooth technology का earphone खरीदे. 

NFC inbuilt 

NFC (Near Field Communication) एक short-range wireless connectivity को कहते है, अर्थात यह दो devices के बीच communication को enable करने के काम आता है. 


6. Build Quality And Design 


एक user के लिए earphone की build quality का भी बहुत अधिक महत्व होता है. अगर user पैसे खर्च करता है तो वह चाहता है की उसे एक strong build quality का earphone मिले. अधिकतर earphones, polished metal material के बने होते है. हम आपको सुझाव देना चाहेंगे कि आप इस तरह के material से बने earphone को purchase करे जो metal body structure का बना हो साथ ही उसकी wire भी मजबूत हो. बहुत सी कम्पनियां ऐसी भी होती है जो Earphones बनाने में cheap plastic material का use करती है. हमारी सलाह है की आप ऐसे earphone ना खरीदे. 


7. Brands 


जब Bluetooth earphones की बात होती है तो एक बड़ा question हमारे दिमाग में उठता  है कि "कौनसी ब्रांड का ईरफ़ोन buy करे?", जिसकी build और sound quality जबरदस्त हो. 

तो suggestion के तौर पर ये सबसे best कम्पनिया है. ये brands एक अच्छी quality के wireless earphones के साथ साथ wired earphones भी बनाती है.... 

Sony, Samsung, Skullcandy, BoAt, Sound One, Philips, Leaf, Imore, JBL, MIVI, TAGG, Plantronics, Boult, MI, BackBeat.


8. Noise Isolation And Noise Cancellation


Noise Isolation And Noise Cancellation किसी भी earphone का ऐसा inbuilt feature है जो background noise को कम कर crystal clear sound देता है. 

Noise Cancellation 

Noise Cancellation technology का use ईरफ़ोन में incoming sound को सुनने के लिए किया जाता है. इस समय के दौरान inverse तरंगे बनती है जो voice record होने में बाधा उत्प्न्न करती है. Noise cancellation feature इसको बनने से रोकता है. 

Noise Isolation

Noise Isolation भी Noise Cancellation की तरह ही काम करता है. इसका काम है कि यह unwanted sound को कानो तक पहुंचने से रोकता है. 


9. Quick Charging Support 


बहुत सी companies आज के समय यह function उपलब्ध कराती है. इनमे charging समय 1.5 घंटे से तीन घण्टे का होता है. इसलिए आप quick charging support वाला earphone ही choose करे. 


तो यह थी हमारी Buying guide about how to choose perfect earphone. उम्मीद करते है जब भी आप  wireless earphone खरीदते वक्त इन points कर जरूर ध्यान रखेंगे.