आज के समय सभी Users एक बड़ी बैटरी वाला फ़ोन लेना पसंद करते है. आखिर ले भी क्यों ना? बार बार चार्ज करने से छुटकारा जो मिल जाता है. 
लेकिन क्या आपको पता है ज्यादा बैटरी बैकअप के लिए आप दूसरे तरीको का इस्तेमाल भी कर सकते है. इसके लिए आपको नया फ़ोन लेने की जरूरत भी नहीं। आप अपने फ़ोन की बैटरी लाइफ को ओर ज्यादा बढ़ा सकते है. इसके लिए आपको फ़ोन इस्तेमाल का तरीका बदलना होगा. 
निचे हम कुछ टिप्स शेयर करने जा रहे है जिन्हे फॉलो कर आप स्मार्टफोन के बैटरी बैकअप को बढ़ा सकते है. 

डिस्प्ले ब्राइटनेस 
 हमारे फ़ोन में ब्राइटनेस बढ़ाने और घटाने का ऑप्शन दिया जाता है जिसकी मदद से अगर धुप में हो तो ब्राइटनेस बढ़ा कर फ़ोन को आसानी से चला सकते है. हम में से बहुतो की आदत होती है कि वे ब्राइटनेस लेवल को बढ़ा कर रखते है जिससे मोबाइल बैटरी की खपत ज्यादा हो जाती है. अगर आप कम उजाले में फ़ोन का इस्तेमाल कर रहे है तो ब्राइटनेस को कम करके रखे. इससे मोबाइल बैटरी के साथ साथ आँखों का नुकसान भी नहीं होगा. 

लोकेशन और ब्लूटूथ का ऑन होना 
बात करे जीपीएस और ब्लूटूथ ऑन की तो ये बैटरी खपत में अहम भूमिका निभाते है. कभी कभार जब हम कोई फाइल ट्रांसफर करते है या फिर किसी वायरलेस डिवाइस को कनेक्ट करते है तो उस समय हमारा ब्लूटूथ या लोकेशन ऑन हो जाते है और इस्तेमाल करने के बाद हम इन्हे ऑफ करना भूल जाते है. और इनके चालू रहने की वजह से बैटरी का परसन्टेज तेज़ी से गिरने लगता है. ऐसे में users को इस बाद को याद रखना चाहिए कि इस्तेमाल के बाद इन्हे तुरंत बंद कर दे. 

बैकग्राउंड रनिंग एप्पस 
जब आप मोबाइल का इस्तेमाल करते है तो बहुत सारे multiple apps चलाते जाते है. जिनको इस्तेमाल में लेने के बाद इन्हे बैकग्राउंड से हटाना भूल जाते है. आपको जानकर हैरानी होगी कि जो aps आपने open किया है वो बैकग्राउंड में भी रन करते रहते है. जिसकी वजह से आपके मोबाइल की बैटरी की खपत बढ़ जाती है. इसलिए इन्हे use करने के तुरंत बाद बंद कर दे. 

Always-On display फीचर

Always-On display फीचर का users को यह फायदा रहता है कि उनको फ़ोन को पावर बटन से ऑन नहीं करना पड़ता. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यह फायदे से ज्यादा नुकसान देता है। यह आपकी बैटरी की खपत को और ज्यादा बढ़ा देता है. इसलिए इस फीचर का इस्तेमाल ना करे. 

Live वॉलपेपर 
लाइव वॉलपेपर भी आपके फ़ोन की बैटरी खपत को बढ़ता है. डिस्प्ले पर यह वीडियो के रूप में चलता रहता है जिसके कारण यह धीरे धीरे आपके फ़ोन की बैटरी में गिरावट होने लगती है. इसलिए लाइव वॉलपेपर का इस्तेमाल ना करे. 

तो इन तरीको की मदद से आप अपने मोबाइल बैटरी की लाइफ को बढ़ा सकते है.